जानें किस स्थिति में कब और कितने खाएं बादाम ताकि सेहत को मिलें ज्यादा पोषण

जानें किस स्थिति में कब और कितने खाएं बादाम ताकि सेहत को मिलें ज्यादा पोषण

सेहतराग टीम

शरीर फिट रहें यह सब सोचते हैं। इसके लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते रहते हैं। यही नहीं सभी लोग फिट रहने के लिए डॉक्टरों से भी सलाह लेते रहते हैं और डॉक्टर भी कई तरह की दवाइयों के इस्तेमाल की सलाह देते हैं, जो कई बार कई लोगों को नुकसान भी पहुचाती हैं। इन सब परेशानियों में शरीर को फिट रखने का सबसे अच्छा औऱ सरल तरीका है कि अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाए। वैसे तो हमारे घरों या आसपास में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद हैं और सभी पोषणयुक्त खाद्य पदार्थ हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को समझ नहीं आता कि किस खाद्य पदार्थ का प्रयोग करें जिससे उनका शरीर ज्यादा फिट औऱ तंदुरुस्त रहें। ऐसे में अगर आप मुठ्ठीभर ड्राई फ्रूट खाते हैं तो वह आपके शरीर को फिट रखने में काफी मदद करेगा। ड्राई फ्रूट में बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट जैसे नट्स शामिल होते हैं। ये नट्स न केवल हमारे शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं, बल्कि हमारी सेहत सुधारने का भी काम बखूबी करते हैं। वहीं जब बात नट्स की आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में बादाम आता है और उसके बाद अखरोट ध्यान में आता है। यह दोनों भारतीयों द्वारा ज्यादा प्रयोग भी किए जाते हैं। वैसे बादाम लोगों को ज्यादा पंसद होता है। इसका प्रयोग लोग अक्सर करते भी हैं। वहीं दिमाग को तेज करने के लिए भी बादाम का प्रयोग लोग करते हैं।

पढ़ें- सूखे की जगह भीगे बादाम खाना होता है ज्यादा फायदेमंद, जानें 5 अनसुने फायदे

वैसे तो सभी प्रकार के नट्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन बादाम कुछ ज्यादा ही उपयोगी होता है। क्योंकि बादाम में प्रोटीन,फैट और फाइबर बहुत ज्यादा होता है। इतना ही नहीं बादाम में फैट भी होता है, जो हमारे अंदर चर्बी बढ़ाने में भी मदद करता है जैसे कि ओमेगा-3, मोनो-पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैट, जो हमारे शरीर के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इतने गुणों के साथ बादाम हमेशा से लोगों की पहली पंसद है और लोग उसके फायदों के बारे में जानते है और सुनते भी रहते है। लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम और अखरोट को कब और किस वक्त खाना चाहिए ताकि हमारी शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकें। वैसे तो इसे खाने के लिए कोई निर्धारित समय नहीं है इसे कभी भी खा सकते हैं लेकिन अगर इसे एक निश्चित समय पर खाया जाए तो वह हमें ज्यादा लाभ देगा। तो आइए जानते है कि आखिर किस वक्त खाएं-  

किस स्थिति में कब खाएं

एथलेटिक परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए

अगर आप अपनी एथलेटिक परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए बादाम का सेवन कर रहे हैं तो हर वर्कआउट के बाद मुठ्ठीभर बादाम आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप सुबह वर्कआउट करते हैं तो आपको सिर्फ सुबह ही बादाम खाने चाहिए। और अगर आप शाम को वर्कआउट करते हैं तो आपको शाम के वक्त ही बादाम खाने चाहिए।

वजन प्रबंधन के लिए

अगर आप वजन घटाने या वजन बढ़ाने के लिए बादाम खा रहे हैं तो आपको इसके लिए किसी खास पर बादाम खाने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी वक्त बादाम या अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको खाना खाने के बाद भूख लगती है तो आप बादाम और अखरोट को अपना स्नैक बना सकते हैं। ये आपका पेट फुल रखेंगे और आपको संतुष्टि का अहसास होगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा बादाम न खाएं।

ह्रदय स्वास्थ्य में

अगर आप अपनी हार्ट हेल्थ को दुरुस्त बनाए रखने के लिए बादाम खा रहे हैं तो आप दिन में कभी भी किसी भी वक्त पर इनका सेवन कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ हिदायतें फॉलो करनी पड़ेंगी जैसे सीमित मात्रा का सेवन आदि।

सोने से पहले बादाम फायदेमंद

बात करें शाम के वक्त मुठ्ठीभर बादाम खाने की तो ये आपके शरीर के लिए कुछ चमत्कारी फायदे दिखा सकता है। जी हां रात में बादाम खाने से कई फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते है रात के समय बादाम खाने के फायदे-

  • आप दूध के एक गिलास के साथ बादाम को मिक्स कर बादाम शेक भी पी सकते हैं। 
  • मैग्निशियम के कारण रात को बादाम खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 
  • रात को बादाम भिगोकर रखने और सुबह उठकर खाने से भी शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं। 
  • बादाम में मैग्निशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो नींद और उसकी गुणवत्ता को बेहतर बनाने का काम करती है। 
  • बादाम को उसके भूरे छिलके के कारण बहुत से लोग पचा नहीं पाते। इसलिए इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। 
  • बादाम के छिलके में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इसके छिलके साथ ही खाना चाहिए।
  • डायबिटीज के मरीज हैं तो रात में कुछ बादाम खाकर ही सोएं।  

इसे भी पढ़ें-

दिमाग को चुस्त व तेज रखने वाली 7 जरूरी चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।